प्रखंड में मौसम धीरे-धीरे कड़ाके की सर्दी की ओर बढ़ चला है। इस बीच चिकित्सक आम लोगों को खुद की सेहत को लेकर सतर्क करते हैं । सिरदला पीएचसी प्रभारी डॉ अर्जुन कुमार चौधरी ने बताया कि मौसमी बीमारियों का प्रकोप दिखने लगा है । सरकारी अस्पताल की ओपीडी के साथ ही निजी नर्सिंग होम में वेक्टर जनित व वायरल बैक्टीरियल की चपेट में आकर मरीज इलाज के लिए आने लगे हैं । उन्होंने कहा कि अभी ही समय है । जब लोग अपनी सेहत के प्रति सचेत हो जाये ।

इस समय सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार के ज्यादातर बीमार लोग इलाज के लिए आ रहे हैं । डेंगू व चिकिनगुनिया का भी समय है । वह बताते हैं कि ऐसे मौसम में साफ सफाई, मच्छरों से बचने के साथ ही बेहतर खान-पान लेने की जरूरत है । डॉ अर्जुन चौधरी ने बताया कि इस सीजन में वायरल बीमारियां अपने साथ बैक्टीरियल यानी बैक्टीरिया से होने वाले बीमारियों को भी आमंत्रित करती है । लिहाजा अभी ही संभलने की जरूरत है ।

ब्लडप्रेशर की मरीज लें नियमित दवा
सर्दी के सीजन में ब्लडप्रेशर के मरीजों की तकलीफ आम तौर पर बढ़ जाती है। ब्लडप्रेशर बढ़ने से हर तरह की समस्याएं मरीजों को होने लगती है। ऐसे में डॉ अर्जुन कुमार चौधरी लोगों को जो पहले से दवा लेते आ रहे है, उन्हें नियमित रूप से दवा लेने की सलाह देते हैं । साथ ही नियमित रूप से ब्लडप्रेशर चेक कराते रहने को भी जरूरी बताते हैं । उन्होंने कहा कि इस सीजन में सांस से सम्बंधित बीमारियां भी लोगों को परेशान करती है । वह बुजुर्गों के साथ ही छोटे बच्चों को भी सर्दी से बचाने के लिए अभिभावकों को सलाह देते हैं ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Increasing cold is affecting life, crowd of patients increased in hospital


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3qfOIJh