प्रारंभिक विद्यालयों में अध्ययनरत लाभुक बच्चों को अक्टूबर एवं नवम्बर माह का खद्यान्न दिया जाएगा। मध्याह्न भोजन योजना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मो. जमाल मुस्तफा ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए विद्यालय बंद रहने की स्थिति में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अक्टूबर एवं नवम्बर माह का खाद्यान्न बच्चों के अभिभावकों को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न्न के साथ ही खाना पकाने की लागत मूल्य बच्चों के खाता में हस्तांतरित की जाएगी। बच्चों को खाद्यान्न एवं राशि दो माह में 40 दिनों के बराबर मिलेगा। माह अक्टूबर में 20 कार्य दिवस एवं माह नवम्बर में 20 कार्य दिवस विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के अभिभावकों के बीच वितरण किया जाएगा एवं देय परिवर्तन मूल्य की राशि एनआईसी द्वारा विकसित किए गए मेधा साॅफ्ट के माध्यम से सीधे छात्रों के अभिभावकों के खाते में हस्तांतरित किया जाएगा।
प्राइमरी स्कूल के बच्चों को 4 किलो व मिडिल के बच्चों को 6 किलो मिलेगा खाद्यान्न:मध्याह्न भोजन के लिए निर्धारित प्रति बच्चा प्रति दिन की दर से वर्ग 1 से 5 के छात्रों को 4 किलो खाद्यान्न तथा 198 रूपए परिवर्तन मूल्य की राशि दिया जाएगा। वहीं 6-8 के छात्रों को 6 किलो खाद्यान्न तथा परिवर्तन मूल्य 298 रूपए दिया जाएगा। परिवर्तन मूल्य की राशि वर्ग 1 से 5 के लिए 4.97 रूपए तथा 6से 8 के लिए 7.45 रूपए प्रति दिन निर्धारित की गई है।
1 दिसम्बर से 5 दिसम्बर तक होगा चावल वितरण
प्रारंभिक स्कूल के बच्चों के बीच 1 दिसम्बर से 5 दिसम्बर तक खाद्यान्न वितरण किया जाएगा। डीपीओ मो. जमाल मुस्तफा ने नामांकित छात्रों के 70 प्रतिशत के आधार पर लाभुक बच्चों के अभिभावकों के बीच वितरण का आदेश दिया है। उन्होंने प्रधानाध्यापकों को निर्धारित रोस्टर के अनुसार खाद्यान्न वितरण करने का निर्देश दिया है। रोस्टर के अनुसार 1 दिसम्बर को वर्ग 1 से 3 के छात्रों को,2 दिसम्बर को 4 एवं 5 के छात्रों को, 3 दिसम्बर को वर्ग 6 के छात्रों को, 4 दिसम्बर को वर्ग 7 के छात्रों को तथा 5 दिसम्बर को वर्ग 8 के छात्र/छात्राओं को खाद्यान्न दिया जाएगा।
खाद्यान्न वितरण के अनुश्रवण के लिए डीपीओ को किया गया अधिकृत
आज से होने वाले खाद्यान्न वितरण की निगरानी के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी ने अनुश्रवण के लिए डीपीओ को अधिकृत किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37Cmi3V