पड़ोसी देश में अभी पोलियो है ,कहीं अपने देश में इसका ट्रांसमिशन नहीं हो इसलिए सुरक्षा के कारण अपने यहां भी पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। अपने देश में वर्ष 2014 में ही पोलियो समाप्त हो गया है। वैशाली प्रखण्ड क्षेत्र स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 29 नवम्बर से 3 दिसम्बर तक चलने वाले पल्स पोलियो सत्र का उद्घाटन सिविल सर्जन इन्द्रदेव रंजन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी वैशाली डॉ. ललन कुमार राय के द्वारा संयुक्त रूप से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जन्मे नवजात शिशु को पोलियो की दो बूंद की खुराक पिलाने के बाद सिविल सर्जन डॉ इन्द्रदेव रंजन ने कहा।

उन्होंने बताया पूरे जिले में इस अभियान की सफलता के लिए 1470 टीम 450 पर्यवेक्षक के देखरेख में कार्यरत है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि इस पोलियो अभियान में पूरे प्रखंड में 70 टीम लगाई गई है साथ ही 24 सुपरवाइजर 8 ट्रांजिट टीम 2 मोबाइल टीम के साथ साथ एक सदस्यीय टीम जो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लगाई गई है जिसके माध्यम से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि 0 से पांच वर्ष तक का एक भी बच्चा नहीं छूटे क्योंकि एक भी बच्चा छूटा तो सुरक्षा चक्र टूटा।

वहीं स्वास्थ्य प्रबंधक चितरंजन कुमार ने बताया कि प्रखण्ड में कुल 38339 बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। मौके पर नोडल पदाधिकारी डॉ. सुनील कुमार डॉ. विनीता सिंह, डॉ. नमिता सिंह, नोडल पदाधिकारी, डॉ. अबुल कैश, डॉ. इकवाल अंसारी, डॉ. असलम परवेज, यूनिसेफ के एस एम सी मधुमिता,बी एम सी मोहम्मद शाहिद, स्वास्थ्य प्रबंधक चितरंजन कुमार, विशाल कुमार, लालबाबू कुमार, अजित रंजन ,दिव्यांक सौरभ, पंकज कुमार, बिनोद शर्मा सहित कई स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Catchup Round Starts Drinking Polio Doses to Newborn at PHC Vaishali


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3liUjuH