डॉ. अजीत कुमार आजाद को हैदराबाद के बेस्ट डाॅक्टर एवं कोरोना काल में हैदराबाद के मरीजों की उत्कृष्ट सेवा करने पर सम्मानित किया गया। उन्हें डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल एक्सेलेंस अवार्ड 2020 के तहत डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम स्मारक उत्कृष्टता पुरस्कार मिला है।

वे उदाकिशुनगंज प्रखंड अंतर्गत मधुबन पंचायत के रिटायर शिक्षक राजकिशोर पंडित के द्वितीय पुत्र हैं। सम्मान समारोह का आयोजन वर्चुअल कार्यक्रम के तहत 25 नवम्बर को किया गया। गौरतलब है कि डाॅ. अजीत कुमार आजाद पिछले पांच वर्षों से चिकित्सा के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं।

उन्हें यह पुरस्कार तेलांगना के सांसद एनमूर्ति एवं आईएमएसटी नंदा ने दिया। डॉ. अजीत कुमार आजाद ने बताया कि उन्होंने कोरोना काल में बिना छुट्टी लिए अपनी जान को जोखिम में डालकर परिजनों कि बिना परवाह किए हजारों कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर उन्हें नई जिंदगी दी।

डॉ. आजाद ने बताया कि अभी मास्क ही वैक्सीन है। मास्क 90% तक वायरस को रोक देता है। 4 सप्ताह तक यदि हर व्यक्ति मास्क पहने तो कोरोना को पूरी तरह रोका जा सकता है। मास्क 90% वायरस लोड कम कर देता है। साथ ही एंटीबॉडी भी डेवलप करता है। वैज्ञानिक सबूत के भी आधार पर भी मास्क सबसे अधिक सुरक्षा देता है।

कोराेना वायरस से बचने के लिए मास्क, वैक्सीन की तरह ही काम करता है। डॉ. आजाद ने कहा कि मास्क पहनने वालों के शरीर में वायरस काफी कम मात्रा ही प्रवेश कर पाता है। इस कारण वायरल लोड काफी कम होता है। मास्क लगाए रखने वालों लोगों के शरीर में धीरे धीरे एंटीबॉडी विकसित होने लगता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि जबतक वैक्सीन नहीं आ जता, तब तक मास्क को ही वैक्सीन की तरह इस्तेामल किया जाना चाहिए।

पिता से मिली सेवा करने की प्रेरणा
उन्होंने अपने पिता शिक्षक के सानिध्य में रहकर मैट्रिक तक की पढ़ाई बिहारीगंज उच्च विद्यालय से की। अभी फिलहाल हैदराबाद कॉरपोरेट्स हॉस्पिटल में पदस्थापित हैं। डॉ. आजाद ने कहा कि उनके पिता भी शिक्षा और सेवा को बढ़ाते आ रहे हैं। उन्हीं से प्रेरणा मिली।

वे कहते हैं कि पिता ने गांव में बालिकाओं के पठन-पाठन के लिए कर्मवती बालिका स्मारक उच्च विद्यालय अपने जमीन में खोलवाया। रिटायर होने के बाद भी क्षेत्र में मुफ्त शिक्षण कार्य करते रहते हैं। डॉ. आजाद को सम्मान मिलने पर पूर्व मंत्री डॉ. रेणु कुशवाहा, विजय कुमार सिंह, डॉ. एसके संत, डॉ. एके मिश्रा, डॉ. इंद्रभूषण कुमार, डॉ. डीके सिन्हा, पूर्व मंत्री डॉ. रवींद्र चरण यादव, पूर्व पंसस सत्यनारायण मेहता, आदित्य पंडित, प्रभाष मेहता, विकास मेहता, अमलेश राय, रविंद्र यादव, प्राचार्य माधवेंद्र झा, प्राचार्य रवींद्र यादव, अधिवक्ता सुबोध सिंह, संगीता कुमारी, यशवंत मेहता, ई. शिप्पु कुमार, मो. मिर्जान ने कहा कि उन्हें इस तरह का सम्मान मिलने से क्षेत्र का मान बढ़ा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fSAnxx